Wednesday, October 24, 2007

पाकिस्तान से अलग होने की माँग

Posted on 10:38 AM by Guman singh

पाकिस्तान के विवादास्पद बल्तिस्तान इलाक़े की रानी ने कहा है कि बल्तिस्तान को पाकिस्तान से आज़ादी दी जानी चाहिए.
इसकी वजह बताते हुए रानी ने कहा कि पिछले साठ साल में वहाँ के लोगों को न तो उनके हक़ मिले हैं और न ही उनसे किए वादे पूरे हुए हैं.

पाकिस्तान के राष्ट्रपति परवेज़ मुशर्रफ़ ने आज बल्तिस्तान सहित उत्तरी पहाड़ी इलाक़ों के लिए विशेष पैकेज की घोषणा की है.

एक तरफ़ बल्तिस्तान को भारत जम्मू कश्मीर का हिस्सा बताता है तो दूसरी ओर, पाकिस्तान उसको अपना अटूट हिस्सा होने का दावा करता है.

बल्तिस्तान की सीमा एक तरफ़ भारत प्रशासित कश्मीर के कारगिल से लगती है तो दूसरी तरफ़ चीन से.


पहले तो हम बहुत समय तक प्रांत की माँग करते रहे, फिर आज़ाद कश्मीर की तरह और अब हमने सब कुछ छोड़ दिया है, अब हम माँग करते हैं कि संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के अनुसार बल्तिस्तान को पाकिस्तान से अलग किया जाए


बल्तिस्तान की रानी

पाकिस्तान में बल्तिस्तान, गिलगित और चित्राल को 'नॉर्थर्न एरियाज़' के नाम से जाना जाता है और ये इलाक़े आधिकारिक तौर पर पाकिस्तान का हिस्सा नहीं हैं बल्कि विवादास्पद कश्मीर का हिस्सा हैं.

बल्तिस्तान की रानी मलिका बल्तिस्तानी ने बुधवार कराची में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पहले बल्तिस्तान एक स्वतंत्र राज्य था लेकिन विभाजन के बाद हमने भारत के साथ जुड़े रहने के बजाए मोहम्मद अली जिन्ना के नेतृत्व पाकिस्तान में रहने का फैसला किया.

उन्होंने कहा, “हम कभी भी कश्मीर का हिस्सा नहीं रहे, पाकिस्तान ने एक अलग राज्य बनाकर आज़ाद कशमीर का नाम दिया और भारत ने कश्मीर को अपने संविधान और संसद में जगह दी.”

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सरकार ने बल्तिस्तान को एक प्रांत की हैसियत देने के बजाए सीधे राजधानी इस्लामाबाद से चला रही है जिससे हमारे लोगों को कोई अधिकार नहीं मिल रहे.

उन्होंने कहा, “सरकार ने बल्तिस्तानियों को नौकरियों से दूर रखा है और बल्तिस्तान में जो भी सरकारी नौकरी में है इन में कोई भी बल्तिस्तानी नहीं है.”

माँग

पाकिस्तान बनने के बाद बल्तिस्तान के लोगों की माँग रही है कि बल्तिस्तान को प्रांत बना दिया जाए लेकिन सरकार ने इस मांग को हमेशा ठुकरा दिया है.


बल्तिस्तान के एक तरफ़ कारगिल है और दूसरी ओर चीन

मलिका बल्तिस्तानी ने बताया, “पहले तो हम बहुत समय तक प्रांत की माँग करते रहे, फिर आज़ाद कश्मीर की तरह और अब हमने सब कुछ छोड़ दिया है, अब हम माँग करते हैं कि संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के अनुसार बल्तिस्तान को पाकिस्तान से अलग किया जाए.”

उन्होंने कहा, “राष्ट्रपति परवेज़ मुशर्रफ़ ने बल्तिस्तान के लिए एक विशेष संविधानिक पैकैज की जो घोषणा की है, उन्होंने तो बल्तिस्तान की जनता को बेवकूफ़ बनाया है. सरकार ने बल्तिस्तानियों को 50 साल पीछे धकेल दिया है.”

मलिका ने कहा कि जो भी हमारी प्रगति और ख़ुशहाली के लिए काम करेगा, हम उसके साथ रहेंगे. पाकिस्तान अगर बल्तिस्तानियों को अधिकार नहीं देना चाहते तो हम पाकिस्तान से अलग होना चाहते हैं.

राष्ट्रपति परवेज़ मुशर्रफ़ ने बुधवार को देश के उत्तरी इलाक़ों और बल्तिस्तान के लिए एक विशेष संविधानिक पैकैज की घोषणा की है. इस घोषणा के तहत बल्तिस्तान की हैसियत पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर जैसी हो जाएगी और बलतिस्तान के लिए एक अलग विधानसभा की स्थापना की जाएगी.

No Response to "पाकिस्तान से अलग होने की माँग"