Friday, December 7, 2007

अखबार वाला वो लड़का!

Posted on 9:06 PM by Guman singh


अख़बार बेच कर पढ़ाई कर रहे कोलकाता के सौरभ बोदक ने दसवीं कक्षा में 92 फ़ीसदी से अधिक अंक हासिल किए हैं. पढ़िए होनहार छात्र की कहानी उसी की जुबानी...
''मैंने जबसे होश संभाला अपने पिता समीर बोदक को अख़बार बेचते ही देखा. वे हमारी नींद टूटने के पहले ही घर से निकल जाते थे और सूरज चढ़ने पर घर लौटते थे.

बचपन से उनकी मेहनत देख कर ही मैंने तय किया कि जीवन में कुछ बन कर ही मैं पिता की इस मेहनत का फल दे सकता हूं. इसी लगन ने तमाम अभावों के बीच मुझमें आगे बढ़ने की प्रेरणा दी.

बड़े भाई भी घर का खर्च चलाने के लिए अख़बार बेचते हैं. कुछ बड़ा हुआ तो मैंने भी अतिरिक्त आमदनी के लिए अख़बार बेचने का फ़ैसला किया.

मैं सियालदह रेलवे स्टेशन से अख़बार ख़रीद कर साल्टलेक और बालीगंज इलाके में घर-घर बाँटता हूँ. उसके बाद लौट कर तैयार होकर स्कूल पहुंचता हूं.

मैं जिस बेलियाघाटा देशबंधु स्कूल में पढ़ता हूँ, वहां के तमाम शिक्षक और छात्र मुझे बहुत मानते हैं.

स्कूल ने मेरी लगन और परीक्षा के नतीजों को देख कर फ़ीस तो माफ़ कर ही दी है, मुझे मुफ़्त में किताबें भी मुहैया करा दी हैं.

घर की ख़ुराकी

मेरे पिता बीते 25 वर्षों से रोजाना मीलों साइकिल चलाते रहे हैं. इस वजह से अब उनकी तबियत ठीक नहीं रहती. ऐसे में मेरी आय से किसी तरह घर का खर्च भी चलता है.


मेरे पिता बीते 25 वर्षों से रोजाना मीलों साइकिल चलाते रहे हैं. इस वजह से अब उनकी तबियत ठीक नहीं रहती. ऐसे में मेरी आय से किसी तरह घर का खर्च भी चलता है


सौरभ बोदक

घर में माता-पिता के अलावा हम दो भाई हैं. मेरे घरवालों को उम्मीद है कि मैं पढ़-लिख कर एक दिन बड़ा आदमी बनूंगा और उनकी तक़लीफें दूर हो जाएंगी. मैं उनके सपने को साकार करने का भरसक प्रयास कर रहा हूँ.

सपने मैंने भी देखे हैं. मेरा सपना इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर बनने का है. इसके लिए मैं भारतीय तकनीकी संस्थान यानी आईआईटी और राज्य की साझा प्रवेश परीक्षा में बैठूंगा.

मेरे पास इतने पैसे नहीं हैं कि आईआईटी की प्रवेश परीक्षा के लिए कहीं से कोचिंग कर सकूं. लेकिन मैंने हिम्मत नहीं हारी है. स्कूल के शिक्षकों ने प्रवेश परीक्षा की तैयारी में मदद का भरोसा दिया है.

स्कूल के शिक्षक दूसरे छात्रों को मेरी मिसाल देते हैं. लेकिन यह अच्छा नहीं लगता है. आख़िर जीवन में कुछ पाने के लिए मेहनत तो करनी ही होती है.

मैं चाहता हूं कि एक दिन बढ़िया नौकरी हासिल कर अपने मां-बाप को सुकून और आराम पहुँचा सकूं.

लेकिन उससे पहले अभी लंबा रास्ता तय करना है. आगे की पढ़ाई के लिए भी और घर-घर अख़बार पहुंचाने के लिए भी.''

No Response to "अखबार वाला वो लड़का!"