Wednesday, April 30, 2008

बूढ़े लोगों को मुफ़्त वायग्रा

Posted on 8:13 PM by Guman singh

Good News !
चिली की राजधानी सेंटियागो के निकट एक शहर के मेयर ने शहर में बूढ़े लोगों को रिझाने का एक नया तरीक़ा निकाला है और वो है उन्हें मुफ़्त वायग्रा बाँटने का.
ग़ौरतलब है कि वायग्रा यौन उत्तेजना बढ़ाने वाली एक दवा है.
मेयर गोंज़ालो नावारेट्टी मुनोज़ का कहना है कि वे बूढ़े लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाना चाहते हैं इसलिए वे इन लोगों को मुफ़्त वायग्रा देने की मंशा रखते हैं.
मेयर की योजना है कि साठ साल से ऊपर की उम्र के उन लोगों को वायग्रा मुफ़्त दी जाए जो कामकाजी हैं और ख़ासतौर से लोप्रादो बस्ती में रहते हैं लेकिन आलोचकों का कहना है कि करदाताओं की क़ीमत पर कुछ गिने-चुने लोगों को मुफ़्त वायग्रा बाँटना सही नहीं कहा जा सकता.
मेयर का कहना है कि जब वे एक डॉक्टर के रूप में काम कर रहे थे तो उम्रदराज़ लोगों के सेक्स जीवन की समस्याओं को सुन कर इस क़दम को उठाने के लिए प्रेरित हुए हैं.
मुनोज़ का कहना है, "यह उम्रदराज़ लोगों को बेहतर जीवन मुहैया कराने की कोशिशों के तहत एक क़दम के रूप में किया जा रहा है."
वे हर महीने चार बार वायग्रा उन लोगों के बीच बाँटना चाहते हैं जो इसकी माँग करेंगे और अगले कुछ दिनों में डॉक्टर अपनी डिंसपेंसरियों से वायग्रा मुफ़्त बाँटना शुरू कर देंगे.
मुफ़्त वायग्रा पाने के लिए उम्रदराज़ लोगों की चिकित्सा जाँच भी की जाएगी.
ऐसे क़रीब 1500 लोगों की पहले ही सूची बना ली गई है जिन्होंने वायग्रा लेने के लिए दिलचस्पी दिखाई है.
वायग्रा के बिल का भुगतान मेयर के ऑफ़िस से किया जाएगा.
अनुमान है कि इस कार्यक्रम में पहले साल में क़रीब बीस हज़ार डॉलर यानी लगभग आठ लाख रुपए खर्च होंगे.
आलोचको का कहना है कि मुनोज़ की यह तरक़ीब महज़ चुनाव में फिर से जीत हासिल करने की एक क़वायद है लेकिन मेयर का कहना है कि वे एक सामाजिक सेवा कर रहे हैं और यदि यह कार्यक्रम सफ़ल रहा तो इसे वे पूरे चिली में लागू करेंगे.

No Response to "बूढ़े लोगों को मुफ़्त वायग्रा"