Thursday, February 5, 2009

24 उंगलियों वाला शिशु

Posted on 10:18 PM by Rao Gumansingh


कमानी के परिवार में छह ऊंगलियों वाले कुछ और लोग भी हैं अमरीका के कैलिफ़ोर्निया में एक ऐसा शिशु पैदा हुआ है जिसके दोनों हाथों और पैरों में छह-छह उंगलियां हैं यानी उंगलियां और अंगूठे मिलाकर कुल 24. अधिक उंगलियों और अंगूठों के साथ पैदाईश कोई नई बात नहीं है लेकिन इतनी अधिक उंगलियां शायद ही किसी बच्चे में एक साथ देखी गई हों.बे एरिया अस्पताल के स्टाफ का कहना है कि उन्होंने जब महिला का अल्ट्रासाउंड किया था तो बच्चे में इतनी उंगलियां या अंगूठे नहीं दिखे थे.
इतना ही नहीं जब यह बच्चा पैदा हुआ तब भी अस्पताल के स्टॉफ ने इन उंगलियों को नोटिस नहीं किया था. इस बच्चे का नाम कमानी हब्बार्ड रखा गया है. कमानी की अतिरिक्त उंगलियां सबसे पहले उनके पिता क्रिस ने देखीं.अतिरिक्त उंगलियां या अंगूठा होना आनुवंशिक है और क्रिस का कहना था कि उनके परिवार में कई ऐसे लोग हैं जिनकी अतिरिक्त उंगलियां हैं लेकिन कमानी तो बिल्कुल ही अलग है. उनका कहना था, ''मेरे परिवार में कुछ लोगों की छह उंगलियां हैं और मेरे परिवार के इतिहास में ऐसा देखा गया है.''सेंट ल्यूक अस्पताल के डॉ माइकल ट्रीस कहते हैं, ''इस मामले पर चिंता करने की बजाय इसे सुंदर और रुचिकर दृष्टि से देखना चाहिए.''वो कहते हैं, ''आप सोचिए एक हाथ में 12 उंगलियों वाला व्यक्ति कितना ज़बर्दस्त पियानो बजाएगा, टाइपिंग कितनी तेज़ी से करेगा और उसका नृत्य कितना ज़बर्दस्त हो सकता है. ''
उल्लेखनीय है कि अतिरिक्त उंगलियों के साथ पैदा होने वालों में जाने माने पूर्व क्रिकेटर सर गैरी सोबर्स का भी नाम है जिनके दोनों हाथों में छह छह उंगलियां थीं.

No Response to "24 उंगलियों वाला शिशु"