Tuesday, October 23, 2007

'मैं झूठ के दरबार में सच बोल रहा हूँ...'

Posted on 10:44 AM by Guman singh

एक दौर था जब भारत की राजधानी दिल्ली यहाँ आए दिन होनेवाले राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर के कवि सम्मेलनों और मुशायरों के लिए जानी जाती थी पर अब लोगों को न तो ऐसे आयोजन सुनने को मिलते हैं और न ही सुनने वाले.
हाँ, मगर कुछ ऐसी ही हो चली दिल्ली में शुक्रवार को जब एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का मुशायरा आयोजित हुआ तो सुनने वालों ने फिर से अपनी एक शाम दक्षिण एशिया और दुनिया के तमाम हिस्सों से आए शायरों के नाम कर दी.

मौका था दिल्ली में जश्न-ए-बहार के पाँचवें आयोजन का, जिसमें भारत और पाकिस्तान के अलावा चीन और सऊदी अरब के शायरों ने भी शिरकत की.

जश्न-ए-बहार

शाम को जब मुशायरा जमा तो हज़ारों की संख्या में सुनने वाले भी पहुँचे और साथ ही तमाम मशहूर शख़्सियतें भी. मसलन मक़बूल फ़िदा हुसैन, पाक उच्चायुक्त अहमद अज़ीज़ खाँ और प्रोफ़ेसर मुशीरुल हसन जैसे कितने ही लोग मुशायरे में पहुँचे.


मुशायरे में हुसैन भी पहुँचे और देर रात तक पूरा मुशायरा सुना.

पर लोगों के लिए तो सबसे ज़्यादा अहमियत शायरों की ही थी. पाकिस्तान से आईं ज़हरा निगार और फ़हमीदा रियाज़ की शायरी ख़ासी पसंद की गई तो भारत के जाने माने शायर वसीम बरेलवी और निदा फ़ाज़ली और मुनव्वर राना और गौहर रज़ा को लोगों ने काफ़ी सराहा.

सऊदी अरब से आए उमर सलीम अमअल अदरूस और चीन से आए शायर झांग शिक्शुआन की शायरी को भी ख़ूब पसंद किया गया.

बदलेगी फ़िज़ा

इन तमाम शायरों ने जिस एक बात पर ज़ोर दिया, वो थी पड़ोसी मुल्कों और संप्रदायों के बीच भाईचारे की.


साउदी अरब से आए उमर सलीम अमअल अदरूस की शायरी भी लोगों को पसंद आई.

भारत में पाकिस्तानी उच्चायुक्त अहमद अज़ीज़ ने बीबीसी से बातचीत में कहा कि इस तरह की कोशिशें दोनों ओर से होती रही हैं और इससे संबंधों को सुधारने की दिशा में काफ़ी मदद मिलती है.

यह पूछने पर कि ऐसा तो दोनों मुल्कों के बीच दो दशकों से हो रहा है, फिर भी सियासी संबंध क्यों नहीं सुधर रहे, उन्होंने मुस्कराकर कहा, "इस बार ऐसा नहीं होगा."

पर सवाल तो ये है कि देशों के बीच संबंधों से लेकर आवाम की आवाज़ तक की तमाम उम्मीदों और ज़िम्मेदारियों से इतर मुशायरे और कवि सम्मेलनों की परंपरा ख़ुद को कितना और कब तक क़ायम रख पाएगी.

झलकियाँ

मुशायरे में कुछ शायरों की शायरी की चंद झलकियाँ इस तरह हैं -

मैं क़तरा होकर भी तूफ़ाँ से जंग लेता हूँ
मुझे बचाना समंदर की ज़िम्मेदारी है.
दुआ करो कि सलामत रहे मेरी हिम्मत
यह इक चिराग़ कई आँधियों पे भारी है.
वसीम बरेलवी

मैंने पूछा था सबब, पेड़ के गिर जाने का
उठके माली ने कहा इसकी क़लम बाक़ी है
निदा फ़ाज़ली

कुछ रोज़ से हम सिर्फ़ यही सोच रहे हैं
अब हम को किसी बात का ग़म क्यों नहीं होता
शहरयार

मैं दुनिया के मेयार पे पूरा नहीं उतरा
दुनिया मेरे मेयार पे पूरी नहीं उतरी.
मैं झूठ के दरबार में सच बोल रहा हूँ,
हैरत है कि सर मेरा क़लम क्यों नहीं होता.
मुनव्वर राना

इक अमीर शख़्स ने हाथ जोड़ के पूछा एक ग़रीब से
कहीं नींद हो तो बता मुझे कहीं ख़्वाब हों तो उधार दे.
आग़ा सरोश

1 Response to "'मैं झूठ के दरबार में सच बोल रहा हूँ...'"

.
gravatar
उन्मुक्त Says....

मुशायरा का वर्णन पढ़ कर अच्छा लगा।