Monday, March 17, 2008

'ज़्यादा ईर्ष्यालु' होते हैं छोटे क़द वाले

Posted on 6:41 AM by Guman singh


कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि छोटे क़द के लोगों के ईर्ष्यालु होने की ज़्यादा संभावना होती है. ये हो सकता है कि मर्द और औरतों में इसके कारण अलग-अलग हों.
स्पेन और पुर्तगाल के शोधकर्ताओं ने 549 पुरुषों और महिलाओं से कई तरह के सवाल किए जिससे यह समझा जा सके कि वे किन चीज़ों को लेकर कितनी जलन महसूस करते हैं और ख़ुद को असुरक्षित पाते हैं.
'न्यू साइंटिस्ट' पत्रिका में छपे इस अध्ययन में पाया गया कि छोटे क़द वाले पुरुष अपने को अमीर, मज़बूत और आकर्षक प्रतिद्वंद्वियों से कमज़ोर पाते हैं. जबकि लंबे लोग ऐसी बातों से बेफ़िक्र रहते हैं.
महिलाओं के बीच ईर्ष्या का सबसे बड़ा कारण दूसरे औरत की सुंदरता और उसकी चमक को पाया गया. छोटी और लंबी क़द की महिलाओं में यह ईर्ष्या सबसे ज़्यादा दिखी.
औसत लंबाई की औरतें कम ईर्ष्यालु होती हैं लेकिन अलग लंबाई की औरतों से ख़ुद को असुरक्षित महसूस करती हैं.
ग्रोनिनगेन और वेलेंसिया विश्वविद्यालय के दल की इस शोध में पाया गया कि औसत क़द की महिलाएँ ज़्यादा स्वस्थ और सफल होना चाहती हैं. परिणाम यह होता है कि इन गुणों से संपन्न महिलाएँ उनकी भाती हैं.
शोधकर्ताओं का कहना है कि औसत क़द की महिलाएँ सामाजिक स्थिति या शारीरिक मज़बूती जैसे मर्दाना लक्षण वाली लंबी क़द की महिलाओं से ज़्यादा जलती हैं.

'शान से जुड़ा है क़द'

मूल रूप से 'जर्नल ऑफ़ इवोल्यूशन एंड ह्यूम बिहेवियर' में छपी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि लंबी क़द के पुरुष कम ईर्ष्यालु हो सकते हैं क्योंकि मर्दों में लंबाई को आकर्षक व्यक्तित्व और बेहतर प्रजनन क्षमता से जोड़कर देखा जाता है.

शोधकर्ताओं का कहना है कि प्राणी जगत के दूसरे जीवों में भी यह बात दिखती है कि लंबा पुरुष जीव लड़ाई जीतता है, प्रभाव कायम करता है और मादा तक पहुँच के मामले में वर्चस्व रखता है.

शोधदल का मानना है कि मानव में लंबाई वह चीज़ है जिस पर किसी की भी नज़र सबसे पहले जाती है और यह प्रतिष्ठा से जुड़ा हुआ मामला है.

इन लोगों ने पिछले दिनों किए गए उन अध्ययनों का हवाला भी दिया है जिनमें बताया गया था कि लंबे मर्द करियर में ज़्यादा सफल होते हैं, ज़्यादा कमाते हैं और उनके पास ज़्यादा आकर्षक महिला मित्रों का साथ होता है.

मुख्य शोधकर्ता अब्राहम कहते हैं कि अब इस शोध से यह पता चलता है कि लंबे क़द के मर्द मनोवैज्ञानिक तौर पर भी लाभ की स्थिति में रहते हैं.

लेकिन मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि ईर्ष्या के पीछे दूसरे कारण काम करते हैं.

ब्रिटिश मनोवैज्ञानिक समिति के सिमॉन गेल्सथोर्पे कहते हैं, "ईर्ष्या एक तरह का ख़ौफ़ है. यह अपने प्यार को खोने का डर है."

No Response to "'ज़्यादा ईर्ष्यालु' होते हैं छोटे क़द वाले"