Monday, March 17, 2008

'सबको लुभाती है लंबी टाँगें'

Posted on 7:15 AM by Guman singh


मर्द और औरतों का एक दूसरे के लिए आकर्षण प्राकृतिक समझा जाता है लेकिन एक ताज़ा शोध में ऐसा भी सामने आया है कि सामान्य से थोड़ी लंबी टाँग वाले मर्द और औरतें एक-दूसरे को ज़्यादा आकर्षित करते हैं.पोलैंड में किए गए एक शोध का नतीजा यही है कि अगर आपकी टाँगे आम लोगों की टाँगों से ज़्यादा लंबी है तो यक़ीन मानिए आप पर ज़्यादा लोगों की नज़रें टिकी होंगी.

शोधकर्ताओं ने महिलाओं और पुरुषों के एक समूह को कुछ तस्वीरें दीं जिनमें दोनों को वही तस्वीरें भाईं जिनमें चालाकी से पैरों की लंबाई को असली लंबाई से पाँच फ़ीसदी बढ़ा दिया गया था.

लेकिन "न्यू साइंटिस्ट" में छपी इस शोध रिपोर्ट का यह भी कहना है कि टाँगे बहुत ज़्यादा लंबी हों तो भी वे आकर्षक नहीं रह जाती.

तस्वीरों में मूल लंबाई से 15 फ़ीसदी ज़्यादा लंबी दिखाई गई टाँगों को लेकर साफ़तौर पर कम रोमांच देखने को मिला.

टाँगों की मूल जोड़ी को लेकर आकर्षण का स्तर वैसा ही पाया गया जैसा कि लंबाई में 10 फ़ीसदी की वृद्धि कर बनाई गई तस्वीरों को लेकर दर्ज किया गया.

'लंबी टाँगें, स्वस्थ शरीर'वर्कले यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पुरुष और महिलाओं की सात तस्वीरों में टाँगों की लंबाई के साथ कंप्यूटर पर छेड़छाड़ की.

महिलाओं और पुरुषों की ये टाँगें अलग-अलग लंबाई वाली थीं.

शोधकर्ताओं ने असली लंबाई से छेड़छाड़ कर बनाई गई तस्वीरों को पसंद करने के लिए 218 लोगों के सामने रखा. पसंद करने वालों में पुरुष और महिलाएँ दोनों को रखा गया था.

शोधकर्ताओं की टीम के मुखिया डॉ. बोगस्लॉ पावलॉस्की कहते हैं, "लंबी टाँगे अच्छे स्वास्थ्य का परिचायक है."

उन्होंने यह भी कहा कि अगर कोई सर्वेक्षण कराया जाए तो उसमें भी लंबी टाँगों को लेकर नतीजे इससे अलग नहीं होंगे.

'छोटी टाँगें, रोग का योग'
बहुत से ऐसे शोध सामने आए हैं जिनसे इस तरह के निष्कर्ष बढ़ रहे हैं जिनमें लंबी टाँगों को बेहतर स्वास्थ्य से जोड़ा गया है.


बहुत लंबी भी ठीक नहीं...
यह बहुत रोचक है कि मामूली रूप से लंबी टाँग वाले, बहुत लंबी टाँगें वालों से ज़्यादा लुभावने होते हैं. लोग मामूली वृद्धि को तरज़ीह देते हैं लेकिन टाँगें इतनी भी लंबी न हो जाएँ कि वो अजीब दिखने लगे


डॉक्टर जॉर्ज फ़ील्डमैन, मनोवैज्ञानिक

हाल में ब्रिटेन में एक अध्ययन का तो यह कहना था कि छोटी टाँग वाले लोगों को लीवर की बीमारी का ख़तरा ज़्यादा होता है.

बकिंघमशर न्यू यूनिवर्सिटी में मनोविज्ञान के मुख्य व्याख्याता डॉक्टर जॉर्ज फ़ील्डमैन कहते हैं कि लंबी टाँगें शायद पहली चीज़ नहीं हों जिसे सामने वाला देखता है.

उनका कहना है कि इस लिहाज़ से शरीर का वह पूरा हिस्सा महत्वपूर्ण है जिस पर महिलाएँ या पुरुष सबसे पहले नज़र फेरते हैं.

वह कहते हैं, "यह बहुत रोचक है कि मामूली रूप से लंबी टाँग वाले लोग, बहुत लंबी टाँग वालों से ज़्यादा लुभावने होते हैं. लोग मामूली वृद्धि को तरजीह देते हैं लेकिन टाँगें इतनी भी लंबी न हो जाएँ कि वो अजीब दिखने लगे."

No Response to "'सबको लुभाती है लंबी टाँगें'"