Tuesday, April 8, 2008

सोडा, कॉफ़ी, मसाज शब्द कहां से आए

Posted on 7:09 PM by Guman singh


क्या आप जानते हैं कि अलकोहल (alcohol), अलजेबरा (algebra), कॉफ़ी (coffee), कॉटन (cotton), जिराफ़ (giraffe), लेमन (lemon), मसाज (massage), मॉनसून (monsoon), सोफ़ा (sofa), सोडा (soda), ज़ीरो (zero) और रैकेट (racket) में क्या बात समान है.
ये सारे शब्द हमारे जाने पहचाने हैं और हम अपने दैनिक जीवन में इन शब्दों का प्रयोग आम तौर पर इसी रूप में करते हैं लेकिन इनमें से कई का हिंदी अनुवाद भी है जो आप ज़रूर जानते हैं.
और हम आप को यह भी बता दें कि यह सारे शब्द एक ही भाषा से अंग्रेज़ी भाषा में आए और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर समझे और बोले जाने लगे. यह दाहिनी ओर से लिखी जाने वाली भाषा में से एक भाषा से आने वाले शब्द हैं. अब तो आप बहुत ही क़रीब पहुंच गए होंग. क्या यह अरबी है, या फ़ारसी है, दरी है, पश्तो है या उर्दू है.
जी हां आप ने पहचान ही लिया लेकिन हम फिर भी बता देते हैं कि यह सारे शब्द कहीं और से नहीं बल्कि अरबी भाषा से आए हैं जो दुनिया की बड़ी भाषाओं में से एक है.
जिराफ़ शब्द भी अरबी से आया
आज की बैठक में हमें इन शब्दों से कुछ लेना देना नहीं है बल्कि आज हम अरबी भाषा से अंग्रेज़ी में आने वाले कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण शब्दों के बारे में बात करेंगे और आप को हर बार यह जान कर आश्चर्य होगा कि अच्छा यह शब्द भी अरबी भाषा से आया है.
वैसे अरबी से आने वाले और भी बहुत से शब्द हैं जिन से आप भलिभांति परिचित हैं जैसे ऐडमीरल, आलकेमी, असासिन, हिना, हशीश, मैटरेस, केमिस्ट्री, हरम, सैफ़रन, ख़लीफ़ा, इत्यादि. सूची बहुत लंबी है.
ज़रा ध्यान से देखें इनमें से किन शब्दों से आप परिचित हैं. आज के हमारे शब्द हैं, आरसेनल, कैलिबर, साइफ़र, क्रिमसन, एलिक्सिर, मसकारा, मसलिन, नादिर, ज़ेनिथ, टैमारिंड और ज़ेनिथ.
आरसेनल (arsenal): A governmental establishment for the storing, development, manufacturing, testing, or repairing of arms, ammunition, and other war materiel; A stock of weapons; A store or supply: an arsenal of retorts. अस्लेहा ख़ाना, शस्त्रगार, आयुधशाला. यह शब्द अरबी भाषा के शब्द सिन्-आ से आया है जिसका मतलब होता है बनाना, उद्योग, पैदा करना इत्यादि. यह संज्ञा है.
कैलिबर (caliber): The diameter of the inside of a round cylinder, such as a tube. The diameter of the bore of a firearm, usually shown in hundredths or thousandths of an inch and expressed in writing or print in terms of a decimal fraction: .45 caliber. Degree of worth; quality: a school of high caliber; an executive of low caliber. व्यास, अंतर्व्यास, अंशांकन, आम तौर पर इस का प्रयोग चरित्रबल, महत्त्व और योग्यता के रुप में होता है. यह अरबी के शब्द क़ालिब और क़ल्ब से बना है जिसका अर्थ होता है, ढ़ालना, मोड़ना, और क़ल्ब का मतलब दिल और जड़ भी होता है.
लेमन भी लेमू का ही रूप है
साइफ़र (cipher): The mathematical symbol (0) denoting absence of quantity; zero; An Arabic numeral or figure; a number; one having no influence or value; a nonentity शुन्य, सिफ़र, ज़ीरो, बीजांक, संकेताक्षर, मामूली चीज़ या आदमी इत्यादि,क्रिया के रुप में इसका अर्थ हिसाब या गणित लगाना, बीजांक में लिखना, संकेत में लिखना. इसका उल्टा होता है डीसाईफ़र (decipher) जिसका अर्थ गुत्थी सुलझाना, गूढ़ लिपि का अर्थ निकालना, अर्थ निकालना इत्यादि. अरबी का मूल शब्द सिफ़र संस्कृत के शब्द शुन्य का अनुवाद है, बाकी आप यह तो जानते ही हैं कि शुन्य का अविष्कार भारत में हुआ था.
क्रिमसन (crimson): संज्ञा के तौर पर A deep to vivid purplish red to vivid red. क्रिया के रूप में crimsoned, crimson•ing, crimsons और इस का अर्थ है To make or become deeply or vividly red. अंग्रेज़ी भाषा का यह ख़ूबसूरत शब्द और कविता की जान का अर्थ है गहरा लाल यानी, लाल भभूका, क्रिया के रुप में इस का अर्थ लाल करना या लाल होना है. यह अरबी बाषा के शब्द क़िरमिज़ी या क़िरमिज़ से आया है जोकि किर्म से आया है जिस का अर्थ कीड़ा होता है. एक ऐसा कीड़ा जो गहरी लाल रौशनी छोड़ता है उसे क़िरमिज़ कहते हैं और उस रंग को क़िरमिज़ी. यह शब्द अरबी से प्राचीन लातीनी में क्रीमेसीनस बन कर आया फिर वहां से प्राचीन हस्पानवी में आकर क्रीमेसिन बना और फिर मध्यकाल की अंग्रेज़ी में उसी रूप में आया.
एलिक्सिर (elixir): A sweetened aromatic solution of alcohol and water, serving as a vehicle for medicine. A substance believed to maintain life indefinitely. Also called elixir of life जिस का अर्थ है अमृत. A substance or medicine believed to have the power to cure all ills. इसे philosophers' stone (फ़िलॉसिफ़र्स स्टोन) भी कहा जाता है. इसका अर्थ अकसीर है, पारस पत्थर को भी कहा जाता है जिसके स्पर्श से सारे रोग दूर होजाते हैं. हर दुख की दवा भी कहा जाता है.
कॉफी शब्द की उत्पत्ति भी वहीं से हुई
मसकारा (mascara): A cosmetic applied to thicken, lengthen, and usually darken the eyelashes. अंजन, पलकों को संवारने के लिए लगाया जाने वाला पदार्थ.क्रिया के रुप में mascar•aed, mascar•a•ing, mascar•as. जिसका अर्थ होता है To apply mascara to यानी मसकारा लगाना.
मसलिन (muslin): Any of various sturdy cotton fabrics of plain weave, used especially for sheets मलमल को कहते हैं. यह अरबी के शब्द मोवस्ल से आया है जो कि वस्ल से बना है और जिसका अर्थ होता है मिलना, मुलाक़ात, उस से बना मिला हुआ, एक दूसरे में गुंधा हुआ शायद कि मलमल भी वहीं से उर्दू होते हुए हिंदी में आया है. अरबी से यह शब्द अतालवी में गया और वहां से फ़्रांसीसी में और वहां से फिर अंग्रेज़ी में.
नादिर (nadir): Astronomy. A point on the celestial sphere directly below the observer, diametrically opposite the zenith; the lowest point: the nadir of their fortunes. यह शब्द खगोलविज्ञान में एक ऐसे स्थान को कहते हैं जो देखने वाले के बिल्कुल नीचे हो, इसे अधोबिन्दू, पादबिंदू कहा जाता है. सबसे नीची जगह या स्तर को भी नादिर कहते हैं. अरबी के शब्द नज़र से लिया गया है जिसका अर्थ होता है देखना.
टैमारिंड (tamarind): इमली को कहते हैं. अरबी में इसे समरे-हिंद कहा जाता है जिसका अर्थ है हिंदुस्तान (हिंद) का फल (समर), इमली के पेड़ और फल दोनों को टैमारिंड कहा जाता है.
ज़ेनिथ (zenith): The point on the celestial sphere that is directly above the observer; the upper region of the sky; the point of culmination; the peak: the zenith of her career शिरोबिंदू, खमध्य, चरम बिंदू, शिखर इत्यादि, यह अरबी के शब्द समतुर्रास से आया है जिसका अर्थ है सीधे सिर के ऊपर, summit, pinnacle इसके पर्याय हैं और नादिर (Nadir) इसका विपरीत है.
आप को आश्चर्य होता होगा कि किस प्रकार यह शब्द एक भाषा से दूसरी भाषा में आते जाते रहते हैं और किस प्रकार बदलते हैं. अगले लेख में हम इसी लेन देन की प्रक्रिया को समझेंगे.

1 Response to "सोडा, कॉफ़ी, मसाज शब्द कहां से आए"

.
gravatar
ab inconvenienti Says....

विकिपीडिया से : etymology of zero : संस्कृत(उदगम) में शून्य , अरेबिक में सिफ़र और फ़िर सफिरा , ग्रीक में zephyrus , Venetian languages में zero , और फ्रेंच एवं अंग्रेज़ी में भी जीरो.
etymology of lemon: संस्कृत में नीम्बू , पर्सियन में लीमु , ओल्ड फ्रेंच में लिमोन, वर्तमान में लेमन