Thursday, November 6, 2008

सीनेटर ओबामा ने हिंदी, अन्य भारतीय भाषाओं के पर्चे बांटकर भारतीय वोट जुटाने का प्रयास किया था

Posted on 7:27 AM by Guman singh

Dingal News! अमेरिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति बनने वाले सीनेटर बराक ओबामा ने अपने प्रचार अभियान के दौरान स्वयं को अल्पसंख्यकों के अधिकारों के लिए शक्तिशाली प्रवक्ता और पक्षपात के खिलाफ आवाज उठाने वाले योद्धा की तरह पेश किया था और भारतीय-अमेरिकियों को हिंदी समेत अन्य भारतीय भाषाओं में पर्चे बांट कर लुभाने की कोशिश की थी ।
ओबामा प्रचार अधिकारियों ने उनके पांच-सूत्री घोषणापत्र के हिंदी और मलयालम संस्करण निकाले थे, जिन्हें 50 राज्यों में सामुदायिक संगठनों के जरिये भारतीय-अमेरिकियों में बांटा गया था ।
इस पर्चे में कहा गया था कि उनके प्रशासन की एक उच्च प्राथमिकता स्वास्थ्य सेवाओं को वहन करने योग्य बनाना होगा और यह कहा गया था कि देश में 24 लाख एशियाई-अमेरिकी चिकित्सा बीमे के तहत नहीं आते, जो अमेरिका में बहुत महंगा है ।

एक पृष्ठ के घोषणापत्र में कहा गया था कि श्री ओबामा की योजना के अनुसार, एक आम अमेरिकी परिवार कम-से-कम 2,500 अमेरिकी डॉलर प्रतिवर्ष बचा सकेगा ।

इसमें कहा गया था 47-वर्षीय डेमोक्रेट सीनेटर ने अपने करिअर की शुरुआत शिकागो में एक सामुदायिक संयोजक के रूप में की थी और सभी प्रकार के भेदभाव को मिटाने के लिए काफी समय तक काम किया था । श्री ओबामा ने अपना राजनीतिक करिअर इलिनॉय राज्य की सीनेट के सदस्य के तौर पर शुरू किया था और उन्होंने नस्लीय भेदभाव के खिलाफ कानून पारित कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी ।

No Response to "सीनेटर ओबामा ने हिंदी, अन्य भारतीय भाषाओं के पर्चे बांटकर भारतीय वोट जुटाने का प्रयास किया था"