Friday, January 16, 2009

'सर्वश्रेष्ठ' नौकरी ने मचाई खलबली

Posted on 11:40 PM by Rao Gumansingh

 ऑस्ट्रेलिया के पर्यटन विभाग ने जिस नौकरी को 'दुनिया की सर्वश्रेष्ठ नौकरी' बताया था, उससे इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों में ऐसी खलबली मची है कि पर्यटन विभाग के लिए मुसीबत खड़ी हो गई है.

इस नौकरी के आवेदन स्वीकार करने के लिए जो विबसाइट बनाई गई थी, उस पर तीन दिनों में दस लाख से ज़्यादा 'हिट' आए हैं और वह वेबसाइट क्रैश कर गई है यानी उसने काम करना बंद कर दिया है.

ऑस्ट्रेलियाई पर्यटन विभाग को ऐसा व्यक्ति चाहिए जो क्वींसलैंड समुद्र तट के दूसरी ओर के द्वीपों की देखभाल कर सके और उनके बारे में जानकारी जुटा सके. इसके लिए कोई औपचारिक योग्यता अनिवार्य नहीं, उम्मीदवार को केवल तैराकी, गोता लगाने और नौका खेने का इच्छुक होना चाहिए.

इसके बदले में चुने गए प्रार्थी को छह महीनों में एक लाख तीन हज़ार डॉलर वेतन मिलेगा. इसके अलावा उसे तीन बेडरूम के पूल वाले विला में रहने को मिलेगी जिसका कोई किराया नहीं देना होगा.

इस व्यक्ति को एक महीने में केवल 12 घंटे काम करना होगा और उसकी ड्यूटी में मछलियों की करीब सौ प्रजातियों को खाना खिलाना और द्वीप के पत्रों को एकत्र करना शामिल है. क्षेत्र में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए उसे एक ब्लॉग, एक फ़ोटो डायरी और कुछ वीडियो भी बनाने होंगे.

इस पद का विज्ञापन ऑस्ट्रेलिया के व्हिटसनडे द्वीपसमूह के हैमिल्टन द्वीप के 'केयरटेकर' के रूप में किया गया है.

जुलाई से काम करना होगा

पर्यटन विभाग को पहले ही 2000 वीडियो आवेदन मिले हैं और आवेदन देने की अंतिम तिथि 22 फ़रवरी तक अधिकारियों को हज़ारों और आवेदन मिलने की संभावना है.

इसके बाद मई में दस उचित उम्मीदवारों की सूची तैयार की जाएगी.

टॉरिज़म क्वीन्सलैंड की वेबसाइट पर जाने वाले वोट के आधार पर एक और उम्मीदवार का चयन करेंगे.

फिर उम्मीदवारों को चार दिन की अंतिम इंटरव्यू प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा और सफल उम्मीदवार एक जुलाई से काम शुरु कर देगा.

 

No Response to "'सर्वश्रेष्ठ' नौकरी ने मचाई खलबली"