Sunday, December 6, 2009

खूबसूरती बढ़ाए अदरक

Posted on 4:46 AM by Rao Gumansingh


सर्दियों के मौसम में अदरक की चाय मिले, तो कहना ही क्या। लेकिन चाय समेत हमारे भोजन को जायकेदार बनाने वाला अदरक खूबसूरती को बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है। अदरक को आप फल-सब्जी या फिर दवा भी मान सकते हैं। अदरक के चिकित्सीय गुणों की जानकारी पुरातन चिकित्सा पद्धति में भी आसानी से देखी जा सकती है। आइए डालते हैं खूबसूरती और सेहत के लिए फायदेमंद अदरक के गुणों पर एक नजर।
त्वचा को निखारे-
अदरक त्वचा को आकर्षक व चमकदार बनाने में मदद करता है। सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी के साथ अदरक का एक टुकड़ा खाएं। इससे न केवल आपकी त्वचा में निखार आएगा बल्कि आप लंबे समय तक जवां दिखेंगे।
बीमारियों में रामबाण-
दवा के रूप में अदरक का प्रयोग गठिया, आर्थराइटिस, साइटिका और गर्दन-रीढ़ की हड्डियों के रोग [सर्वाइकल स्पांडिलाइटिस] में प्रमुखता से किया जाता है। इसके अलावा भूख न लगना, पेचिश, खांसी-जुकाम, शरीर में दर्द के साथ बुखार, कब्ज, कान में दर्द, उल्टी होना, मोच और मासिक धर्म की अनियमितता दूर करने में अदरक का प्रयोग किया जाता है।
कैंसर प्रतिरोधी-
अदरक में कोलेस्ट्राल का स्तर कम करने, रक्त का थक्का जमने से रोकने, एंटी-फंगल और कैंसर प्रतिरोधी गुण भी पाए जाते हैं।
मार्निग सिकनेस से निजात-
अदरक गर्भवती महिलाओं को होने वाली मार्निग सिकनेस [चक्कर आना, उल्टियां होना आदि] निजात दिलाता है।
दर्द मिटाए चुटकी में-
अदरक दर्द भगाने की सबसे कारगर दवा है। 'फूड्स दैट फाइट पेन' पुस्तक के लेखक आर्थर नील बर्नार्ड के मुताबिक अदरक में दर्द मिटाने के प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं। यह बिना किसी दुष्प्रभाव के दर्दनिवारक दवा की तरह काम करता है।
इसलिए भी खास है अदरक
-पाचन की समस्या होने पर रोजाना सुबह अदरक का एक टुकड़ा खाएं। ऐसा करने से आपको बदहजमी नहीं होगी। इसके अलावा सीने की जलन दूर करने में भी अदरक मददगार साबित होता है।
-अदरक में किसी भी चीज को संरक्षित करने के गुण प्राकृतिक रूप से पाए जाते हैं। नाइजीरिया में हुए एक
शोध के मुताबिक अदरक का सत्व सल्मोनेला नामक जीवाणुओं को खत्म करने में काफी असरकारक है।
-शरीर में वसा का स्तर कम करने में भी अदरक काफी मददगार है।
-यदि आपको खांसी के साथ कफ की भी शिकायत है तो रात को सोते समय दूध में अदरक डालकर उबालकर पिएं। यह प्रक्रिया करीब 15 दिनों तक अपनाएं। इससे सीने में जमा कफ आसानी से बाहर निकल आएगा।

2 Response to "खूबसूरती बढ़ाए अदरक"

.
gravatar
S B Tamare Says....

प्रियवर,
बड़े ही सुन्दर तरीके से आपने अदरक के गुणों का बखान किया है और वो भी शर्दियो के मौसम में लिहाजा जो की अदरक खाने के लिए उपयुक्त समय है / आपके सुन्दर प्रयास के लिए साधुबाद /