Friday, January 11, 2008

सबसे प्रदूषित शहरों में भारत का रानीपेट भी

Posted on 7:19 AM by Guman singh


दुनिया के 10 सबसे ज़्यादा प्रदूषित शहरों में भारतीय राज्य तमिलनाडु का रानीपेट भी शामिल है. अमरीका के एक पर्यावरणवादी संस्थान ब्लैकस्मिथ इंस्टीच्यूट ने सर्वेक्षण के बाद इन शहरों की सूची जारी की है.
इनमें भारत के अलावा रूस, चीन और ज़ाम्बिया के शहर भी हैं. संस्था का कहना है कि इन जगहों पर प्रदूषण का स्तर इतना ज़्यादा है कि लोगों का स्वास्थ्य ख़तरे में है.

इस संस्था ने सर्वेक्षण के लिए 300 जगहों की पड़ताल की. इन 300 जगहों का चुनाव आम लोगों में कराए गए सर्वे के बाद किया गया था.

सर्वेक्षण में हॉर्वर्ड विश्वविद्यालय और इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ़ टेक्नॉलॉजी (आईआईटी) के विशेषज्ञों ने इस संस्था की मदद की.

ब्लैकस्मिथ इंस्टीच्यूट का मानना है कि विकासशील देशों में होने वाली कुल मौतों में से 20 फ़ीसदी प्रदूषण जनित समस्याओं से होती हैं.

औसत आयु

संस्था का कहना है कि दुनिया में कई इलाक़े ऐसे हैं जहाँ औसत आयु मध्यकालीन दौर का है और जन्म के समय होने वाली शारीरिक विकृतियाँ आम हैं.

इन इलाक़ों में सीसा और पारा को प्रदूषण का मुख्य स्रोत माना गया है. इस संस्था का कहना है कि उसने जिन 10 जगहों की सूची बनाई है, वहाँ ज़हरीले और दूषित पदार्थों के कारण लोगों का स्वास्थ्य ख़तरे में है.

संस्था के मुताबिक़ यहाँ के लोगों में कैंसर और फेफड़े की बीमारी फैलने का ख़तरा है. ब्लैकस्मिथ इंस्टीच्यूट ने 10 सर्वाधिक प्रदूषित जगहों में रूस के पाँच जगहों को शामिल किया है.

इनमें रूस का ज़शिंस्क भी है. जहाँ सारिन और मस्टर्ड गैस बनाने में लगे रसायनों को खेतों में फेंक दिया जाता है. और यहीं से यहाँ के लोगों को पीने का पानी मिलता है.

संस्था ने रूस के एक अन्य शहर नॉरिल्स्क की भी आलोचना की है. संस्था का कहना है कि यहाँ प्रदूषण नियंत्रण के बिना ही धातुओं को गलाने का काम होता है. इस कारण यहाँ की हवा में सल्फर पाए जाते हैं और बर्फ काला होता है.

चीन के लिनफ़ेन शहर के बारे में कहा गया है कि यहाँ वायु प्रदूषण के कारण लोगों को साँस लेने में परेशानी होती है.

रानीपेट

ब्लैकस्मिथ इंस्टीच्यूट ने भारत के रानीपेट को भी 10 सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में शामिल किया है. तमिलनाडु के वेल्लौर ज़िले में स्थित रानीपेट में कई कारखाने हैं जहाँ चमड़े को साफ़ किया जाता है.


लेकिन इसके लिए इस्तेमाल होने वाले रसायन के कारण यहाँ पीने के पानी में काफ़ी प्रदूषण है. सूची में ज़ाम्बिया का काब्वे शहर भी शामिल है.

यहाँ ताँबे का खनन होता है. संस्था का कहना है कि इस शहर में रहने वाले बच्चों के ख़ून में ताँबे का स्तर पाँच से दस गुना ज़्यादा है जिसकी अमरीका में अनुमति है.

यह संस्था इन दस में से पाँच शहरों के साफ़-सफ़ाई कार्यक्रम में शामिल है. संस्था को उम्मीद है कि इस सर्वेक्षण के बाद बाक़ी के पाँच शहरों में भी सफ़ाई का काम शुरू हो पाएगा.

No Response to "सबसे प्रदूषित शहरों में भारत का रानीपेट भी"