Tuesday, October 30, 2007

आई पॉड का संगीत क्रांति में हाथ!

Posted on 8:07 AM by Guman singh

मयूर विहार दिल्ली से दिगंबर झा ने पूछा है कि आई पॉड क्या होता है और इसका आविष्कार कहाँ हुआ था.
आई पॉड एक छोटा सा उपकरण है जिसमें संगीत संग्रह किया जा सकता है और उसे सुना जा सकता है. यह एम पी-3 और एईसी कम्प्रेशन ऐल्गोरिद्म पर आधारित तकनीक है. पहले लोग वॉकमैन जैसे ध्वनि उपकरण लेकर चला करते थे लेकिन उनमें संगीत सुनने के लिए कैसेट भी रखने पड़ते थे और बाद में कैसेट का स्थान सीडी ने लिया. एमपी-3 प्लेयर की की विशेषता यह है कि सारा संगीत डिजिटल तकनीक के सहारे इसमें भरा जा सकता है. आई पॉड भी एमपी-3 तकनीक का ही इस्तेमाल करता है. इसका विकास अक्तूबर 2001 में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाने वाली कंपनी ऐप्पल ने शुरू किया था. अब यह तकनोलॉजी काफ़ी आगे बढ़ चुकी है. अब इसमें वीडियो भी संग्रह करके देखे जा सकते हैं. अब एप्पल का ही आई फ़ोन बी आया है जिसमें मोबाइल फ़ोन और आई पॉड दोनों होते हैं इसके अलावा बहुत से मोबाइल फ़ोन चल पड़े हैं जिनमें संगीत सुनने और वीडियो बनाने की सुविधा होती है.

मलंगवा नेपाल से राजीव रंजन पूछते हैं कि महाभारत में जिस हस्तिनापुर का ज़िक्र आता है वह कहाँ है.

हस्तिनापुर उत्तर प्रदेश का एक छोटा सा नगर है जो मेरठ से 37 किलोमीटर और दिल्ली से 120 किलोमीटर दूर है. महाभारत काल में यह कौरवों की राजधानी हुआ करती थी. तब हस्तिनापुर गंगा के किनारे बसा था लेकिन कालांतरर में गंगा ने अपनी राह बदल ली. हस्तिनापुर में जैन मंदिर हैं, प्राचीन शिवलिंग हैं और एक घना जंगल है जिसे राष्ट्रीय उद्यान कहा जाता है. यहाँ तरह-तरह के जीव जंतु रहते हैं और सर्दी के मौसम में दूर अफ़ग़ानिस्तान, तुर्केमेनिस्तान, चीन और साइबेरिया से बहुत तरह के पक्षी यहाँ चले आते हैं.

क्रिकेट में फ़्री हिट का क्या मतलब होता है. यह सवाल किया है मिरदौल, अररिया बिहार से धीरेंद्र मंडल ने.

फ़्री हिट एक दिवसीय क्रिकेट में शुरू हुई थी और विशेष रूप से जब से 20-20 क्रिकेट शुरु हुई है. फ़्री हिट का मतलब यह है कि अगर किसी गेंदबाज़ ने नो बॉल कर दिया है तो अगली गेंद जो गेंदबाज़ फेंकेगा वह फ़्री हिट होगी. यानी उस गेंद पर बल्लेबाज़ किसी भी तरीक़े से बल्ला मारे वह न तो बोल्ड हो सकता है न कैच हो सकता है. बस एक तरीक़े से आउट हो सकता है और वो है या तो वह रन आउट हो जाए या स्टम्पिंग से आउट हो जाए.

कन्हरिया बाज़ार, पूर्णियां बिहार से दिलीप कुमार सेंचुरी और बिमला रानी सेंचुरी पूछते हैं कि फ्रांस का राष्ट्रीय दिवस कब मनाया जाता है.

फ्रांस का राष्ट्रीय दिवस 14 जुलाई को मनाया जाता है. इसे बैस्टील डे के नाम से जाना जाता है. इसी दिन 1789 में पेरिस की जनता ने बैस्टील जेल पर धावा बोला था. बैस्टील जेल राजशाही सत्ता का प्रतीक था. राजा जिसे चाहते जब तक चाहते इस जेल में क़ैद कर देते. राजपरिवार और राज दरबार बेहद पैसा ख़र्च करते थे, राज कोष ख़ाली हो चुका था, ख़राब मौसम से फ़सल नष्ट हो गई थी, आम लोगों को अपनी आय का 75 प्रतिशत टैक्स देना पड़ता था. ऊपर से दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में लड़ी जा रही लड़ाइयों के लिए पैसे की ज़रूरत थी लेकिन जब राजा लुई सोलहवें ने टैक्स बढ़ाने के लिए संसद बुलाई तो कई सदस्य तैयार नहीं हुए. उन्होंने अपनी अलग ऐसेम्बली बना ली और आम लोगों को अधिक अधिकार दिलाने की क़सम खाई. बस आम जनता उनके साथ हो ली और उन्होंने बैस्टील जेल पर हल्ला बोल दिया. फ़्रांस की क्रांति की शुरुआत यहीं से हुई.

अंतरिक्ष में जाने वाला प्रथम व्यक्ति कौन था. ढ़रहा, समस्तीपुर बिहार से राजेश कुमार सुमन.

सोवियत संघ के अंतरिक्ष यात्री यूरी गगारिन पहले व्यक्ति थे जिन्होंने अंतरिक्ष यात्रा की. 12 अप्रैल 1961 को उन्होंने वॉस्तॉक-1 अंतरिक्ष यान में बायकानूर अड्डे से उड़ान भरी और एक घंटे 48 मिनट बाद पृथ्वी का एक चक्कर लगाकर कज़ाख़स्तान में उतर गए.

अंतरिक्ष में यात्रा करने वाली पहली महिला कौन थी. ग्राम नौतनवा, दक्षिण टोला पश्चिमी चम्पारण बिहार से हंसराज कुमार.

अंतरिक्ष में यात्रा करने वाली पहली महिला थीं सोवियत संघ की वेलेंटीना व्लादीमीरोवना तेरेश्कोवा. इन्होंने वॉस्तॉक-6 मिशन पर 16 जून 1963 को उड़ान भरी और 71 घंटे में 48 बार पृथ्वी का चक्कर लगाकर कज़ाख़स्तान में उतरीं.

सार्क देशों की संख्या कितनी है. पूर्णियां बिहार से दिलीप कुमार और बिमला रानी.

साउथ एशियन ऐसोसिएशन फ़ॉर रीजनल कोऑपरेशन को संक्षेप में सार्क कहते हैं. यह दक्षिण एशियाई देशों के क्षेत्रीय सहयोग का एक संगठन है. इसकी स्थापना आठ दिसंहर 1985 को भारत, पाकिस्तान, बांगलादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल और श्रीलंका ने की थी. सन् 2005 में ढाका में हुए सम्मेलन में अफ़ग़ानिस्तान को भी सदस्य के रुप में स्वीकार कर लिया गया और अप्रैल 2007 को दिल्ली में हुए चौदहवें सम्मेलन में अफ़ग़ानिस्तान ने हिस्सा लिया. यह संगठन इन देशों को मैत्री, विश्वास और आपसी समझ के लिए मिलकर काम करने और आर्थिक और सामाजिक विकास की प्रक्रिया को तेज़ करने का एक मंच प्रदान करता है.

No Response to "आई पॉड का संगीत क्रांति में हाथ!"