Tuesday, October 30, 2007

आई पॉड अब छूने भर से चलेगा

Posted on 8:10 AM by Guman singh

कंप्यूटर और आईपॉड की निर्माता कंपनी एप्पल ने अब संगीत सुनाने वाले उपकरणों की क़तार में अब एक ऐसा भी आईपॉड शामिल किया है जिसमें टच स्क्रीन होगी यानी उसके बटन दबाने के बजाय वह छूने भर से इशारा समझ लेगा.
इतना ही नहीं इस आईपॉड में बेतार इंटरनेट सुविधा भी होगी जिसे वाई फाई कहा जाता है और वेब ब्राऊज़र भी होगा यानी अगर संगीत प्रेमियों को घर से बाहर ही कोई नया गाना या एलबम डाउनलोड करने की ज़रूरत महसूस हो तो वह आसानी से कर सकते हैं.

टच स्क्रीन वाले इस आईपॉड को एप्पल के बॉस स्टीव जॉब्स ने एक संवाददाता सम्मेलन में जारी किया. स्टीव ने कंपनी के कुछ और म्यूज़िक प्लेयरों के संस्करण भी दिखाए.

स्टीप जॉब्स इस नए आईपॉड संस्करम को दिखाते हुए फूले नहीं समा रहे थे, "यह दुनिया के सात अजूबों में से एक है. यह एकदम ज़बरदस्त आईटम है."

एप्पल ने यह नया उपकरण ऐसे समय में जारी किया है जब अमरीका में छुट्टियों का मौसम आ रहा है और ऐसे मौक़ों पर अपने उपकरणों की बिक्री में ख़ासी तेज़ी देखता है, इस बार भी उसे यही उम्मीद है.

टच स्क्रीन वाले आईपॉड के इस्तेमाल करने वालों को उसमें बने हुए सफ़ारी ब्राउज़र के ज़रिए इंटरनेट का इस्तेमाल करने की सुविधा हासिल होगी. वे इसके ज़रिए आई ट्यून्स स्टोर में उपलब्ध गानों या एलबमों को भी डाउनलोड कर सकेंगे.

कॉफ़ी की दुकानों की चेन स्टारबक्स के साथ एप्पल का समझौता हुआ है कि स्टारबक्स के कैफ़े में बैठकर आईपॉड इस्तेमाल करने वाले संगीत प्रेमी वाई फाई आई ट्यून्स को मुफ़्त में इस्तेमाल करने की सुविधा देगा.

टच स्क्रीन वाले इस आईपॉड में संगीत प्रेमी स्थाई रूप से मौजूद चिन्हों के ज़रिये याहू, यू ट्यूब या गूगल सर्च इंजनों की सुविधा भी उठा सकते हैं.

टच स्क्रीन वाला आईपॉड दो संस्करणों में उपलब्ध होगा जिनमें से एक की मेमोरी 8 जीबी और दूसरे की 16 जीबी होगी. अमरीका में 8 जीबी वाले आईपॉड की क़ीमत 299 डॉलर होगी जबकि ब्रिटेन में यह 199 पाउंड होगी. 16 जीबी मेमोरी वाले संस्करण की क़ीमत 399 डॉलर और ब्रिटेन में इसकी क़ीमत 269 पाउंड होगी.

लेकिन बीबीसी संवाददाता का कहना है कि यूरोप में एप्पल के उपकरणों की क़ीमत आमतौर पर कुछ ज़्यादा ही होती है.

टच स्क्रीन वाले आईपॉड के ये संस्करण सितंबर 2007 के अंत तक बाज़ार में आने की संभावना है. साथ है एप्पल कंपनी यह भी घोषणा की है कि बड़े आकार वाला आई पॉड अब सिर्फ़ 80 जीबी और 160 जीबी संस्करणों में ही उपलब्ध होगा.

No Response to "आई पॉड अब छूने भर से चलेगा"