Tuesday, December 4, 2007

डेजर्ट एलोविरा अब एड्स रोगियों के लिए फायदेमंद

Posted on 6:12 PM by Guman singh

रानीवाड़ा(भास्कर)
मारवाड़ में उगने वाली डेजर्ट एलोविरा(मीठा ग्वारपाठा) और मशरुम(खुम्बी) अब एड्स रोगियों के लिए फायदेमंद साबित होने लगी है। मानव कल्याण संस्थान के निदेशक और सेवानिवृत चिकित्साधिकारी डॉ गंगासिंह चौहान ने काजरी के रिटायर्ड सांइन्सिटक डॉ ए पी जैन के सहयोग से एलोविरा व मशरुम के कैप्सूल तैयार किए हैं। एड्स रोगियों पर इनका परीक्षण करने पर अभूतपूर्व और चौंकाने वाले सुधार नजर आए। सफलता से उत्साहित डॉ चौहान पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस रिसर्च का दायरा बढ़ाते हुए एड्स रोगियों पर बड़े स्तर पर कैप्सूल से इलाज करना शुरु कर दिया है।
क्या हुआ फायदाः-
कैप्सूल से रोगियों के प्रमुख बायोलॉजिकल पैरामीटर्स न केवल थम गए, बल्कि उनका वजन भी बढ़ने लगा। सीडी टी कोशिका गणक में ६१ फिसदी की वृद्धि देखी गई। ९० फिसदी रोगियों की सीडी कोशिका में बढ़ोतरी के साथ शारीरिक वजन भी १० फिसदी बढ़ता नजर आया। इसी तरह उनमें प्रथर एडेप्टोजन का खात्मा होना भी सामने आया।
पहले चूर्ण, फिर कैप्सूलः-
पहले एलोविरा व मशरुम को मिलाकर एक चूर्ण तैयार किया गया। सादड़ी में एड़्स रोगियों का इलाज करने वाली मानव कल्याण संस्थान ने कुछ एड्स रोगियों को यह चूर्ण दिया तो उनकी हालत में सुधार नजर आया। बाद में चूर्ण से कैप्सूल तैयार किए गए।
फायदा दिखा, शोध जारीः-
डॉ चौहान ने एड्स रोगियों पर किए गए इस शोध के बारे में हाल ही डेजर्ट मेडिसिन रिचर्स सेंटर में पत्रवाचन किया। उन्होंने बताया कि एलौविरा व मशरुम के मिश्रण से तैयार इस कैप्सूल से एड्स रोगियों में काफी सुधार आया। इनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ने लगी है। अभी इस पर रिचर्स जारी है। इसलिए रोगियों को मेडिसिन के साथ कैप्सूल दे रहे है।
गुणों की खानः-
डॉ जैन के अनुसार एलोविरा व मशरुम में ८ आवश्यक एमीनो एसीड़, १० से १२ वसीय अम्ल और सभी आवश्यक विटामिन होते है। आधुनिक साईन्स ने इन मेंसे २०० तत्व खोज निकाले है, जो न केवल पौषक, बल्कि रोगोपचार में सहायक है। इसके प्रयोग से एड्स रोगियों में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। महिने भर तक इन कैप्सूलों को लेने से ४ सौ रुपए का खर्चा आता है। साईड़ इफेक्ट अभी तक नजर नही आया हैं।

2 Response to "डेजर्ट एलोविरा अब एड्स रोगियों के लिए फायदेमंद"

.
gravatar
Unknown Says....

Dear Rao Gumansingh Ji
i have visited ur page, the page is decorated and designed with peacock is looking superb!

Thanks
Tolaram Suthar

.
gravatar
हरिराम Says....

आप बहुत उपयोगी जानकारियाँ दे रहे हैं। स्तुत्य प्रयास। मीठे ग्वारपाठा के चित्र भी लगा देते तो बहुत अच्छा होता।