Tuesday, December 4, 2007

लंबी उंगलियों वाले होते हैं आक्रामक

Posted on 6:51 PM by Guman singh

कनाडा के वैज्ञानिकों का कहना है कि किसी व्यक्ति की उंगलियों की लंबाई के आधार पर बताया जा सकता है कि वह शारीरिक रुप से कितना आक्रामक है.
एक शोध के आधार पर कहा गया है कि यदि अंगूठे के बाद वाली उंगली 'तर्जनी' की लंबाई अंगूठी पहनने वाली उंगली 'अनामिका' से जितनी छोटी होगी वह व्यक्ति उतना ही तेज़ या उधमी होगा.

अलबर्टा यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि यह सिद्धांत बोलने में तेज़ या लड़ाकू किस्म के लोगों के बारे में लागू नहीं होती.

कोई तीन सौ लोगों की उंगलियों का अध्ययन करने के बाद वैज्ञानिकों ने कहा है कि यह गर्भावस्था के दौरान टेस्टोस्टेरॉन की उपलब्धता से प्रभावित हो सकता है.

टेस्टोस्टेरॉन ऐसा हारमोन होता है जो शरीर में विकास और मांसपेशियों की गतिविधियों को नियंत्रित करता है और आमतौर पर जिसे पुरुषों का सेक्स हारमोन कहा जाता है.

यह कुछ समय पहले ही मालूम हो चुका है कि गर्भावस्था के दौरान टेस्टोस्टेरॉन मिलने का संबंध उंगलियों की लंबाई से होता है.

महिलाओं में तो तर्जनी और अनामिका की लंबाई बराबर होती है लेकिन पुरुषों में अनामिका की लंबाई तर्जनी के मुकाबले ज़्यादा होती है.

दूसरे शोधों के आधार उगलियों के बारे में कहा गया था कि जिन पुरुषों की अनामिका लंबी होती है और दोनों हाथ एक जैसे होते हैं उनकी प्रजनन क्षमता अच्छी होती है. और महिलाओं के बारे में कहा जाता है कि यदि उनकी तर्जनी लंबी है तो उनकी प्रजनन क्षमता अच्छी हो सकती है.
कहा जाता है कि टेस्टोस्टेरॉन की वजह से ही यदि किसी व्यक्ति की अनामिका छोटी होती है तो उसे कम उम्र में ही दिल का दौरा पड़ने का ख़तरा होता है.

यूनिवर्सिटी के तीन सौ स्नातक छात्रों के अध्ययन के बाद शोधकर्ता इस नतीजे पर पहुँचे कि अनामिका की लंबाई का संबंध शारीरिक आक्रामकता से होता है.

अब वे हॉकी खिलाड़ियों का अध्ययन करके देखने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या उंगलियों का संबंध उनके पेनाल्टी को गोल में तब्दील करने की क्षमता या मैच के दौरान ग़लतियाँ करने से भी होता है.

शोध में इस बात का भी परीक्षण हो रहा है कि क्या महिलाओं की तरह उंगलियों वाले पुरुषों को मानसिक अवसाद ज़्यादा जल्दी होता है.

डॉ पीटर हर्ड का कहना है कि बहुत सारी चीज़े तभी तय हो जाती हैं जब हम गर्भ में होते हैं.
और उनका कहना है कि उंगलियों की लंबाई से किसी के व्यक्ति के बारे में सबसे अधिक जाना जा सकता है.

1 Response to "लंबी उंगलियों वाले होते हैं आक्रामक"

.
gravatar
Sagar Chand Nahar Says....

जर ई मैं सोचूं के मैं इत्तो शांत किया हूँ, मारी तो अनामिका अर तर्जनी दोन्यूं बराबर है... हाँ अनामिका कोई आधा सेन्टीमीटर लांबी होसी।
धन्यवाद राव सा... घणी बड़िया जानकारी दी आप।