Thursday, May 1, 2008

मोटापा और धूम्रपान से जल्दी होंगे बूढ़े

Posted on 9:59 AM by Guman singh

Good News!

अगर आप मोटे हैं और सिगरेट भी पीते हैं तो संभल जाएं क्योंकि ऐसा करने वाले लोग अपने हमउम्र लोगों की अपेक्षा जल्दी बूढ़े हो जाते हैं.
अमरीका और ब्रिटेन में किए गए शोध में यह बात सामने आई है कि धूम्रपान करने से किसी भी व्यक्ति के डीएनए के महत्वपूर्ण हिस्सों की उम्र क़रीब साढ़े चार साल अधिक बढ़ जाती है.
अगर व्यक्ति मोटा हो तो यह नौ वर्ष अधिक हो जाती है. ये आनुवंशिक कोड कोशिकाओं के विभाजन के लिए महत्वपूर्ण होते हैं और इनका संबंध बढ़ती उम्र के साथ होने वाली बीमारियों से होता है.
बढ़ती उम्र
वैज्ञानिकों ने गुणसूत्रों के अंत में मौजूद डीएनए की परत टेलोमीयर की जांच के बाद यह निष्कर्ष निकाला है.

उम्र बढ़ाने के साथ जानलेवा हो सकता है मोटापा
इस शोध से जुड़े प्रोफेसर टिम स्पेक्टर कहते है कि धूम्रपान और मोटापा उम्र के साथ बढ़ने वाली बीमारियों से पूर्ण रुप से जुड़ी हुई हैं.
प्रयोग के दौरान पाया गया कि धूम्रपान करने वालों और मोटे लोगों में टेलोमीयर की परत तेज़ी से घटती है उनकी तुलना में जो धूम्रपान नहीं करते हैं.
गुणसूत्रों का चक्र
सेंट थामस अस्पताल में शोधरत प्रोफेसर स्पेक्टर का कहना है," जो आप देख रहे हैं वो धूम्रपान के कारण पूरे शरीर की बढ़ती हुई उम्र है न कि सिर्फ़ दिल या किडनी की नहीं."
स्पेकटर कहते हैं कि धूम्रपान से पूरे क्रोमोसोम या गुणसूत्र तेज़ी से घटते हैं यानी उम्र तेज़ी से बढती है.
उनका कहना है कि जवान लोगों को इस बारे में गंभीरता से सोचना चाहिए कि अगर वो धूम्रपान कर रहे हैं तो क्या वो अपने हमउम्र लोगों से कुछ वर्ष बड़ा होना मंज़ूर करेंगे.
हालांकि ये निष्कर्ष इस मुद्दे पर अंतिम नतीजे नहीं कहे जा सकते लेकिन ये नतीजे धूम्रपान करने वालों को एक बार फिर सोचने को मजबूर कर सकते हैं.

No Response to "मोटापा और धूम्रपान से जल्दी होंगे बूढ़े"