Thursday, May 1, 2008

देश का हर बीसवां आदमी शराबी

Posted on 2:52 AM by Guman singh

नई दिल्ली(Good News)शराब के शौकिनों जरा होस में आओ और अपने आप को संभालो नहीं यह शराब आपको तबाह कर देगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि आने वाले दिनों में दुनिया में हर साल 18 लाख लोगों की मौत का कारण शराब बनेगी। भारत में शराबियों की संख्या में पिछले तीन सालों में 15 गुणा बढ़ोतरी हुई है। इंडियन एल्कोहल पॉलिसी संगठन ने एल्कोहल का नक्शा बनाया है। इससे पता चलता है कि देश के किस हिस्से में में शराब के शौकिनों की संख्या कितनी है।
इस नक्शे को स्वास्थ्यमंत्री अंबुमणी रामदास ने जारी किया है। देश में शराब पीने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। आंकड़ों के अनुसार देश में हर 20वां व्यक्ति शराबी है। 1986 में 19 साल की उम्र से शराब पीने की शुरूआत होती थी, लेकिन अब यह महज 13-14 साल रह गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि आने वाले दिनों में विश्व में हर वर्ष शराब से मरने वालों की संख्या 18 लाख होगी। इस मामले में भारत के हालत भी कम चिंताजनक नहीं हैं। इंडियन एल्कोहल पॉलिसी एयायंस ने बताया है कि किस तरह शराबियों की संख्या बढ़ रही है। जहां पहले 300 में एक आदमी शराब पीता था अब यह आंकड़ा हर बीसवां आदमी शराबी है में बदल गया है।
किस राज्य में कितने शराबी
शराबियों के मामले में केरल पहले स्थान पर है, दूसरे पर महाराष्ट्र, तीसरे पर पंजाब, चौथे पर अरुणाचल प्रदेश, पांचवें स्थान पर गौवा, छठे पर सिक्किम, सातवें स्थान पर मध्यप्रदेश, आठवें पर छत्तीसगढ़, नौवें पर उड़ीसा और दसवें स्थान पर आंध्र प्रदेश शामिल है गोवा में शराबियों की संख्या में महिलाएं पहले स्थान पर हैं। महिला शराबियों की संख्या में भी पहले की अपेक्षा पांच फीसदी इजाफा हुआ है। इससे पता चलता है कि राज्य सरकारो क मद्य निषेध विभाग महज दिखावा हैं।

No Response to "देश का हर बीसवां आदमी शराबी"