Friday, September 26, 2008

लेसोथो में बड़ा और अनूठा हीरा मिला

Posted on 6:58 AM by Guman singh

Marwar News!

यह 105 कैरेट वाले गोल कोहिनूर हीरे से भी बड़ा होगा जो ब्रिटिश ताज में जड़े हुए रत्नों का हिस्सा है.
लेसोथो में खनिकों ने एक ऐसे पत्थर की खोज निकाला है जो तराशने के बाद दुनिया में अब तक मौजूद हीरों में सबसे बड़ा पॉलिश किया गया हीरा बन सकता है.
'जैम डायमंड' नाम की कंपनी का कहना है कि इस पत्थर का वजन 478 कैरेट है और अब तक पाया गया बीसवाँ सबसे बड़ा कच्चा हीरा है.
इस कंपनी का कहना है कि बिना किसी जोड़ वाला यह पत्थर पिछले दिनों लेसेंग खदान से निकाला गया जिसका मालिकाना हक़ लेसोथो स्थित उनकी कंपनी के पास है.
कंपनी का मानना है कि इससे 150 कैरेट का रत्न मिल सकता है जो करोड़ों डॉलरों में बिक सकता है. इस हीरे को अभी नाम नहीं दिया गया है.
चमकदार
कंपनी के चीफ़ एक्ज़ीक्यूटिव क्लिफ़र्ड एल्फ़िक कहते हैं, "इस अनूठे हीरे की प्राथमिक जाँच में ही संकेत मिल गया था कि इससे चमकदार और बहुत सुंदर रंग वाला ऐसा हीरा तराशा जा सकता है जो रिकार्ड तोड़ देगा." यह 105 कैरेट वाले गोल कोहिनूर हीरे से भी बड़ा होगा जो ब्रिटिश ताज में जड़े हुए रत्नों का हिस्सा है.
लेकिन यह 1905 में पाए गए क्यूलिनेन हीरे से छोटा ही रहेगा जो तराशे जाने से पहले 3,106 कैरेट का था और तराशे जाने के बाद आँसू की बूँद के आकार का 530 कैरेट का हीरा बना. उस हीरे को 'ग्रेट स्टार ऑफ़ अफ़्रीका' के नाम से जाना जाता है.
लेसेंग खदान के मालिकाना हक़ वाली कंपनी में 70 फ़ीसदी हिस्सेदारी जैम डायमंड्स की और 30 फ़ीसदी हिस्सेदारी लेसोथो सरकार की है.

1 Response to "लेसोथो में बड़ा और अनूठा हीरा मिला"