Friday, September 26, 2008

भ्रष्ट अधिकारी ढूंढि़ये और पाईए इनाम

Posted on 8:29 AM by Guman singh

Marwar News! Sep 26, 12:22 pm
मेक्सिको सिटी। दशकों से मेक्सिकोवासी ऐसे नौकरशाहों से पीडि़त रहे हैं, जो उनसे किसी भी काम के लिए रिश्वत मांगते हैं, लेकिन अब उनकी यह परेशानी उन्हें नकद ईनाम भी दिलवा सकती है।
संघीय सरकार भ्रष्टाचार के सबसे खराब उदाहरण तलाशने के लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन कर रही है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को इस प्रतियोगिता के पुरस्कारों और नियमों की घोषणा की। राष्ट्रपति फिलिप काल्डेरोन ने इस महीने की शुरू में कहा था कि ऐसी प्रतियोगिता शुरू करने पर विचार चल रहा है। लोक प्रशासन सचिव सल्वादोर वेगा ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सरकार लोगों और समुदाय के विकास के लिए कार्य करती है न कि उनकी परेशानी के लिए।
अधिकारियों ने प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए आवेदन पत्र जारी किया है जिस पर फाइलों से घिरे एक अधिकारी की तस्वीर छपी है। इस तस्वीर में लोगों की एक कतार तथा एक महिला कर्मचारी को अपने नाखून रंगते हुए दिखाया गया है। दीवार पर टंगी घड़ी में समय पूर्वाह्न साढे़ ग्यारह हो चुका है, जबकि एक डिजिटल काउंटर दिखाता है कि अभी सुबह से सिर्फ दूसरे व्यक्ति का काम ही हुआ है। मेक्सिकोवासियों को 31 अक्टूबर से पहले अपने फार्म जमा करने होंगे। इसमें पूछे गये सवालों की एक वानगी.. क्या आपसे कभी ऐसे दस्तावेज देने को कहा गया है जिन्हें पाना मुश्किल हो, क्या आपसे रिश्वत मांगी गई। सरकार इस फार्म में लोगों को नौकरशाही सुधारने के तरीकों के बारे में भी पूछ रही है।
संघीय सरकार भ्रष्ट अधिकारियों का खुलासा करने और उसे सुधारने के उपाय सुझाने वाले व्यक्ति को बतौर ईनाम 27,000 डालर की राशि देगी, जबकि स्थानीय स्तर पर यह राशि 9,300 डालर है।

No Response to "भ्रष्ट अधिकारी ढूंढि़ये और पाईए इनाम"