Sunday, January 13, 2008

दबाव से बढ़ सकता है रक्तचाप

Posted on 1:56 AM by Guman singh


कार्यालयों में नौकरी करने वाले सावधान हो जाएं क्योंकि विशेषज्ञों का मानना है कि काम का अधिक दबाव झेलने वाले लोगों की उच्च रक्तचाप की संभावनाएं अधिक होती हैं.
कनाडा की लवाल यूनिवर्सिटी की टीम का मानना है कि अगर कोई ऐसी जगह काम करता है जहां तय समयसीमा, अधिक काम और कम समर्थन मिलता हो तो उच्च रक्तचाप जैसी बीमारी की संभावना बढ़ जाती है.

इस टीम ने अमेरिकन जर्नल ऑफ पब्लिक हेल्थ को बताया कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों में ऐसा अधिक होता है.

दबाव

यह सर्वविदित है कि काम के अधिक दबाव से स्वास्थ्य ख़राब होता है. इससे दिल का दौरा पड़ सकता है, डिप्रेशन हो सकता है और लेकिन अब पता चल रहा है कि इसका असर रक्तचाप पर भी पड़ता है.

उल्लेखनीय है कि उच्च रक्तचाप के कारण दिल का दौरा पड़ने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं.

हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि उच्च रक्तचाप के कई और कारण हो सकते हैं मसलन अधिक शराब पीना, मोटापा, अधिक नमक का सेवन और व्यायाम नहीं करना.

डॉ चंतल गुईमॉट और उनकी टीम के ताज़ा शोध में कहा गया है कि काम के दबाव के अलावा ये तथ्य भी उच्च रक्तचाप की संभावनाएं बढ़ा देते हैं.

उनका कहना है कि काम का दबाव एक बड़ी परेशानी है जो किसी व्यक्ति के तंत्रिका तंत्र और ह्दय संबंधी कोशिकाओं को बुरी तरह प्रभावित करता है.

डॉ गुईमॉट का कहना है कि उनके शोध में यह बात बिल्कुल स्पष्ट रुप से सामने आई है कि ऐसे लोगों में परेशानियां अधिक बढ़ती है जहां कार्यालयों में उन्हें समर्थन नहीं मिलता है.

मानसिक दबाव संबंधी कार्यक्रम से जुड़ी क्रिस रो कहती हैं कि अब धीरे धीरे दबाव का शारीरिक पहलू भी सामने आने लगा है. कई लोग बहुत अधिक दबाव में काम करते हैं.

ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन की जून डेविसन भी इस शोध से सहमत हैं और कहती हैं कि लोगों को दबाव में काम करते वक्त अपने स्वास्थ्य की देखभाल ठीक ढंग से करनी चाहिए.

No Response to "दबाव से बढ़ सकता है रक्तचाप"