Sunday, January 13, 2008

सक्रिय जीवन के साथ थोड़ी सी शराब...

Posted on 1:52 AM by Guman singh


एक बार फिर शोध से यह पता चला है कि स्वस्थ और सक्रिय जीवन शैली के साथ शराब की थोड़ी सी ख़ुराक आपकी आयु को बढ़ा सकती है.
हृदय से संबंधित एक यूरोपीय शोध पत्र के अनुसार इससे हृदय रोगों के कम होने की संभावना रहती है.

डेनिश के शोधार्थियों के एक दल ने पाया कि जो लोग सक्रिय जीवन जीते हैं उनमें हृदय रोगों के होने की संभावना कम रहती है. साथ ही यदि वे शराब का संतुलित मात्रा में सेवन करते हैं तो यह संभावना और भी कम हो जाती है.

हालांकि इंग्लैंड के विशेषज्ञों ने चेताया है कि लोगों को शराब पीने के लिए प्रोत्साहित नहीं करना चाहिए क्योंकि ज़्यादा शराब पीना स्वास्थ्य के लिए काफ़ी हानिकारक है.

शोधार्थियों ने क़रीब 12,000 पुरूष और महिलाओं का लगभग 20 वर्षों तक अध्ययन किया. इनमें से 1, 242 लोगों की मौत शोध के दौरान हृदय रोग से हो गई.

सक्रिय जीवन

उन्होंने पाया कि जो लोग किसी तरह का व्यायाम नहीं करते हैं या शराब नहीं पीते हैं उनमें हृदय रोगों के होने की संभावना उन लोगों से 49 प्रतिशत ज़्यादा रहती है जो लोग शराब पीते हैं या व्यायाम करते हैं या दोनों ही अपने जीवन में अपनाते हैं.


पहले के अध्ययन में यह बात उभर कर आई थी कि शराब का सेवन करने से कोलेस्टेरोल की मात्रा में वृद्धि होती है. साथ ही संभवतः रक्त के गाढेपन में कमी आती है जिससे हृदय रोगों के होने की संभावना कम होती है.

शोध निर्देशक और कोपेनहेगन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑव पब्लिक हेल्थ के प्रो मोरटोन ग्रोनबेक ने कहा, "हमारे अध्ययन से यह पता चला है कि शारीरिक रूप से सक्रिय होने के साथ संतुलित शराब का सेवन करने से हृदय संबंधी रोगों के होने का ख़तरा कम हो जाता है."

No Response to "सक्रिय जीवन के साथ थोड़ी सी शराब..."